'पोर्न पासपोर्ट' लागू किया जाएगा, पढ़िए पूरी खबर - cg

Breaking

'पोर्न पासपोर्ट' लागू किया जाएगा, पढ़िए पूरी खबर


स्पेन : स्पेन एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च करने जा रहा है जिसका उद्देश्य नाबालिगों को पोर्नोग्राफ़िक सामग्री तक पहुँचने से रोकना है। "पोर्न पासपोर्ट" नाम का यह एप्लिकेशन कानूनी उपयोगकर्ताओं को पोर्नोग्राफ़िक सामग्री तक पहुँचने की अनुमति देगा, बिना उनके उपयोग को ट्रैक किए, जबकि बच्चों को उसी सामग्री तक पहुँचने से रोकेगा।

porn passport क्या है?

ओलिव प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, 'पोर्न पासपोर्ट' पहल स्पेनिश सरकार के नए डिजिटल वॉलेट ऐप का हिस्सा है। आधिकारिक तौर पर डिजिटल वॉलेट बीटा (कार्टेरा डिजिटल बीटा) कहे जाने वाले इस ऐप से इंटरनेट प्लेटफ़ॉर्म यह जाँच कर सकेंगे कि पोर्नोग्राफ़ी देखने वाला व्यक्ति कानूनी उम्र का है या नहीं।

यह कैसे काम करेगा?

इस गर्मी के आखिर में शुरू होने वाले इस ऐप के ज़रिए पोर्न देखने वालों से उनकी उम्र सत्यापित करने के लिए कहा जाएगा। सत्यापित होने के बाद, उन्हें 30 "पोर्न क्रेडिट" मिलेंगे, जो उन्हें स्पष्ट सामग्री तक पहुँचने की अनुमति देंगे। पोर्न क्रेडिट की वैधता एक महीने की होती है।

"पोर्न क्रेडिट" या टोकन कैसे काम करते हैं?

न्यूज़ बाइट के अनुसार, ऐप द्वारा जारी किए गए प्रत्येक क्रेडिट से एक क्यूआर कोड उत्पन्न होगा। जब कोई उपयोगकर्ता किसी पोर्न साइट का पता टाइप करता है, तो एक लिंक दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करने पर डिजिटल वॉलेट के साथ कनेक्शन सक्रिय हो जाएगा।फिर वॉलेट क्रेडेंशियल प्रस्तुत करेगा जो अन्य विवरण दिए बिना उपयोगकर्ता की आयु सत्यापित करेगा। एक टोकन का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता एक ही वेबसाइट पर 10 बार जा सकता है।

उपयोगकर्ता की आयु कैसे सत्यापित की जाएगी?

उपयोगकर्ता की आयु सत्यापित करने के लिए सरकार द्वारा जारी आईडी का उपयोग किया जाएगा। क्या एक महीने के दौरान उत्पन्न किए जा सकने वाले टोकन की संख्या पर कोई सीमा है? उपयोगकर्ता एक महीने के दौरान जितनी बार चाहें अपने token या पोर्न क्रेडिट को नवीनीकृत कर सकते हैं। हालांकि, जो लोग सभी टोकन का उपयोग करते हैं, उन्हें अपने डिजिटल पासपोर्ट को नवीनीकृत करने के लिए अलर्ट प्राप्त होंगे। यदि वे वेबसाइटों को बहुत बार एक्सेस करते हैं, तो उन्हें पता लगाए जाने का अधिक जोखिम होता है। यह प्रणाली अपनी जटिलता के कारण आलोचना का शिकार हुई है, लेकिन स्पेनिश सरकार का दावा है कि यह अधिक गोपनीयता के अनुकूल है और उपयोगकर्ताओं के विवरण को ट्रैक नहीं किया जाएगा।

Join Now