Monsoon Alert : छत्तीसगढ़ के 17 जिलों में येलो और सात जिलों में ऑरेंज अलर्ट घोषित - cg

Breaking

Monsoon Alert : छत्तीसगढ़ के 17 जिलों में येलो और सात जिलों में ऑरेंज अलर्ट घोषित


Monsoon Alert : छत्‍तीसगढ़ में मानसून की सक्रियता बढ़ने से अब लगातार बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। मानसूनी तंत्र के चलते मौसम विभाग ने अगले 24घंटों के लिए रायपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद,दुर्ग, बालोद, कोरिया, बेमेतरा,कबीरधाम,बस्तर, दंतेवाड़ा,नारायणपुर, कोरिया, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, सूरजपुर, बलरामपुर,गौरेला-पेंड्रा-मरवाही व कोरबा जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया है।

वहीं बिलासपुर, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, राजनांदगांव, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, मुंगेली, कांकेर व बीजापुर जिले के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार अगले 2 से 3 दिनों में प्रदेश में मानसून की सक्रियता जारी रहेगी। इसके साथ ही सरगुजा संभाग में भारी वर्षा की भी संभावना बनी हुई है।

बीते कुछ दिनों में रायपुर सहित प्रदेश भर में काफी अच्छी बारिश हुई, इसके चलते प्रदेश में सामान्य से काफी पीछे चल रही बारिश की स्थिति में सुधार हो गया। एक जून से लेकर 24 जुलाई तक प्रदेश में 462.2 मिमी बारिश हुई,जो सामान्य से 4 प्रतिशत कम है। रायपुर जिले में अभी तक 401.6 मिमी बारिश हुई है, जबकि वास्तविक रूप से 423.8 मिमी बारिश होनी चाहिए थी। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में भी प्रदेश में बारिश की स्थिति काफी अच्छी रहेगी।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण झारखंड और उसके आसपास स्थित है। यह 7.6 किमी ऊंचाई तक फैला हुआ है। साथ ही मानसून द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर बीकानेर, ग्वालियर,सीधी, डाल्टनगंज और उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक 0.9 किमी ऊंचाई तक है। इसके प्रभाव से गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। साथ ही कुछ क्षेत्रों में बिजली गिरने व भारी बारिश की संभावना है।

Join Now