नर्सों ने बनाईं आपरेशन थियेटर के अंदर रील्स, अस्पताल प्रबंधन ने किया सस्पेंड - cg

Breaking

नर्सों ने बनाईं आपरेशन थियेटर के अंदर रील्स, अस्पताल प्रबंधन ने किया सस्पेंड


आज के समय लोग रील्स बनाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। चाहे दफ्तर हो या घर लोग अपनी भावनाओं और कला को व्यक्त करने के लिए रील्स बनाते हैं। हालांकि, कभी रील्स बनाने के चक्कर में लोग जगह, परिस्थिति को भूल जाते हैं। ऐसा ही एक मामला छत्तीसगढ़ के रायपुर से सामने आया है।

तीनों नर्स को किया गया सस्पेंड

छत्तीसगढ़ के एकमात्र सुपरस्पेशालिटी स्वास्थ्य संस्थान डीकेएस सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर के अंदर वीडियो रील्स (Video Reels) बनाने का मामला सामने आया है। दरअसल ऑपरेशन थियेटर के अंदर कुछ नर्स रील्स बना रहे थे। इस मामले में अस्पताल प्रबंधन ने कार्रवाई करते हुए दैनिक वेतनभोगी स्टाफ नर्स पुष्पा साहू, तेजकुमारी साहू और तृप्ति दासर को हटा दिया है।

तीनों नर्स बार-बार ऑपरेशन थियेटर में जाकर रील्स बनाती थीं: अस्पताल प्रबंधन

अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि ऑपरेशन थियेटर में बिना सावधानी के जाने पर संक्रमण का खतरा रहता है। मरीजों की सर्जरी से पहले ऑपरेशन थियेटर को संक्रमण रहित किया जाता है। सहायक नर्सिंग अधीक्षक के बार-बार हिदायत देने के बाद भी स्टाफ नर्स नहीं मानती थी। तीनों नर्स बार-बार ऑपरेशन थियेटर में जाकर रील्स बनाती थीं। सहायक नर्सिंग अधीक्षक ने इसकी शिकायत अस्पताल अधीक्षक से भी की।

बर्न वार्ड के विभागाध्यक्ष और सिस्टर इंचार्ज ने भी पत्र लिखकर अनुशासनहीनता की जानकारी दी। इसके बाद अस्पताल प्रबंधन की ओर से सभी विभागाध्यक्षों की बैठक बुलाई गई, जिसमें फैसला लिया गया कि तीन नर्सों को सस्पेंड किया जाए।

बिना सुरक्षा के ऑपरेशन थियेटर में जाने से संक्रमण का खतरा रहता है

यपुर डीकेएस सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के उप अधीक्षक डॉ हेमंत शर्मा ने बताया,"तीनों दैनिक वेतनभोगी स्टाफ नर्स को अस्पताल से हटा दिया गया है। उन्हें बार-बार हिदायत दी जा रही थी, इसके बाद भी रील्स बनाने से नहीं मान रहीं थी। बिना सुरक्षा के ऑपरेशन थियेटर में जाने से संक्रमण का खतरा रहता है।"

नर्सों के समर्थन में आए छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ

हालांकि, छत्तीसगढ़ प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने नर्सों का साथ देते हुए फैसले का विरोध किया है। उन्होंने अस्पताल अधीक्षक को पत्र लिखकर नर्सों की सेवा बहाल करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि पांच फरवरी को तीनों नर्स ने नाइट ड्यूटी करने के बाद सुबह में फोटो और वीडियो रील्स बनाई है। शिफ्ट चेंज होने के बाद ऑपरेशन थिएटर की साफ-सफाई होती है। उन्होंने बिना किसी सावधानी के ओटी में रील्स बनाई, इसके तुरंत बाद साफ-सफाई हुई थी।